सूखा मेवा

सुपारी में स्थिरता
September 5, 2017
खपत देख बादाम ने पकड़ी तेज की चाल
September 5, 2017
Show all

सूखा मेवा

गोला तेजी की राह पर
दिल्ली। चालू सीजन की शुरूआत में उत्पादन की अधिकता से जो गोला नीचे की ओर बना हुआ था वह अब उत्पादन कमजोर होने के समाचार और खपत के समय को देख तेजी की पटरी पर गत माह से देखा जा रहा है। आगामी दिनों उतार चढ़ाव के बीच कीमत में तेजी की संभावना है।
केरल में बिक्री के दबाब से कीमत में गिरावट आई जिसके कारण खपत में वृद्धि आई किन्तु वह गिरावट उत्पादन की अधिकता के कारण नहीं लिवाली के अभाव में आई थी। कीमत नीचे आने के कारण स्टॉक सीमित मात्रा में रह गया जो अब उत्पादन में कमी का संकेत दे रहा है।
गोला की मुख्य खपत नवरात्रि और दीपावली पर्व पर रहती है। जिसको देख स्टॉकिस्ट अभी से भाव बढ़ाने की तैयारी में है। अब जैसे—जैसे समय आगे बढ़ेगा वैसे—वैसे ही खरीदार मैदान में दिखाई देगा। कीमत में कितनी वृद्धि आयेगी यह अभी भविष्य के गर्भ में छिपा हुआ है। फिर भी अधिकांश कारोबारी भाव 20/25 रुपये तक बढ़ने के आसार व्यक्त कर रहे हैं क्योंकि अभी स्टॉकिस्टों के पास एक/डेढ़ महीने का समय मौजूद है।
गत सप्ताह के दौरान व्यापार 120/125 रुपये प्रति किलो के लगभग बताया जा रहा था जो इस वर्ष बढ़कर 150/155 रुपये प्रति किलो पर पहुंचने के आसार दिखाई दे रहे हैं।
जन्माष्टमी पर्व बीतने के कारण कुछ दिनों लिवाली में थोड़ी कमी देखी जा सकती है लेकिन इसका असर कीमत पर पड़ना मुश्किल दिखाई देता है।

Comments are closed.