सौंठ में तेजी के योग

किराना—सूखा मेवा
September 5, 2017
धनिया में गिरावट मुश्किल
September 5, 2017
Show all

सौंठ में तेजी के योग

कोच्चि। सौंठ में लिवाल आने और बिकवाल कमजोर पड़ने से कीमत में गत सप्ताह मजबूती का रूख रहा। इस समय जिस प्रकार बाजारों में माहौल बना हुआ है। उसको देख आगामी दिनों कीमत में अभी 20/25 रुपये प्रति किलो की वृद्धि दिखाई दे रही है।
व्यापारिक सूत्रों के अनुसार चालू सीजन के दौरान सौंठ उत्पादन में कमी आई थी इसका कारण अदरक के भाव ऊंचे होना बताया गया था। इसी के परिणाम स्वरूप ही सीजन की शुरूआत में सौंठ तेजी की ओर बढ़ी फसल के समय ही कीमत बढ़ने के कारण फिर लिवाल सीमित रह गया। बिकवाल और लिवाल सीमित रहने के कारण गत माह तक कीमत में स्थिरता का रूख देखा गया, जो अब तेजी की पटरी पर चलने की ओर दिखाई दे रही है।
नया माल आने में अभी काफी लम्बा समय हैं आगामी दिनों खपत को देख स्टॉकिस्ट भाव बढ़ाने का प्रयास करेंगे जिसमें उन्हें सफलता हाथ लगने की संभावना है।
पिछले दिनों ही व्यापार भास्कर ने सौंठ कीमत बढ़ने की संभावना व्यक्त की थी। जो गत सप्ताह के दौरान 10/15 रुपये प्रति किलो बढ़ चुकी है। जिसमें अभी 20/25 रुपये प्रति किलो की ओर वृद्धि के आसार हैं।
उत्पादक क्षेत्रों की मंडियों में कीमत बढ़ने के समाचार से खपत वाली मंडियों में भाव बढ़ेंगे, जिन्हें देख आगामी दिनों उत्पादक मंडियों में खरीद बढ़ने के आसार हैं इसलिए कीमत में अभी वृद्धि की संभावना है।

Comments are closed.