धनिया में गिरावट मुश्किल

सौंठ में तेजी के योग
September 5, 2017
हल्दी का भविष्य मौसम के रूख पर
September 5, 2017
Show all

धनिया में गिरावट मुश्किल

तासगंज। सीमित आवक और खरीद रहने के कारण धनिया कीमत गत सप्ताह के दौरान छुटपुट उतार—चढ़ाव के बीच नरमी के साथ स्थिर देखी गयी। राजस्थान की कोटा मंडी में व्यापार बंद रहा। बारा भी कारोबार सीमित मात्रा में बताया गया। अभी तक देखा जा रहा है कि जिस समय कीमत में सुधार रकी संभावना व्यक्त हो रही थी उसी समय नरमी का माहौल बन जाता है। इस समय बाजार की स्थिति को देख कीमत में गिरावट से अब इंकार किया जा रहा है।
वायदा बाजार की गिरावट के आगे अभी तक हाजिर बाजार में धनिया लचर रहा हैं अब वायदा बाजार में भी कीमत बढ़ने की संभावना दिखाई दे रही है क्योंकि जिस प्रकार उत्पादक और खपत वाली मंडियों से जो स्टॉक के समाचार आ रहे हैं उन्हें देख कीमत में वृद्धि के योग बन रहे हैं अब कभी भी हकीकत में बदल सकते हैं।
इस समय रामगंज में बादाम का भाव 3800/4300 रुपये प्रति क्विंटल पर बोला जा रहा है जो निचले स्तर पर कहा जा सकता है।
अपुष्ट सूत्रों का कहना है कि धनिया बिजाई नवरात्रि पर्व के बाद शुरू होगी, जिसकी आवक आगामी वर्ष के दौरान आयेगी। इसलिए अभी स्टॉकिस्ट बिजाई और मौसम के ऊपर भी अपनी नजर लगाये बैठे है। जो भाव घटाकर बिकवाल नहीं होेंगे।
जब धनिये की ग्राहकी का समर्थन मिलेगा तभी कीमत में स्टॉकिस्ट बढ़ाने का प्रयास करेंगे।, क्योंकि खपत की पूर्ति धनिये से होगी, वायदा बाजार से नहीं होगी, इसी को देखते हुए सुधार के आसार बरकारा हैं।

Comments are closed.